बुधवार, 18 जनवरी 2017

सेहत का रखवाला : लहसुन.

            भारतीय खाने में लहसून का स्वाद नया नहीं है, चाहे चटनी हो, तड़का या फिर सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिये डाला गया हो, लहसुन किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिये काफी होता है । परन्तु सिर्फ स्वाद ही नहीं लहसुन आपकी सेहत की अनेकों अनिवार्य जरुरतें भी पूरी करता है-

जानिये लहसुन सेवन के कुछ प्रमुख लाभ :-
 
1 दिल को रखे सेहतमंद-
 
            लहसुन रक्त नलिकाओं (धमनियों) को लचीलापन देता हैं, ये रक्त का थक्का नही बनने देता और इसके प्राकृतिक एंज़ाइम्स रक्त को सुचारू रूप से पुरे शरीर में सामान प्रवाह में बहने में मदद करते हैं । लहसून फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करता है । इसके सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं (Blood Vessels) को बंद होने से बचाते हैं ।

            लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है ।

2. सर्दी-जुकाम का करे खात्‍मा
 
            लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से सर्दी-जुकाम के साथ ही साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है, यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है ।

3. इम्‍यून सिस्‍टम को करे मजबूत
 
            लहसुन और शहद के इस मेल से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और इस वजह से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है ।

4. डिटॉक्‍सीफिकेसन
 
            लहसुन और शहद का मेल एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर की गंदगी और वेस्‍ट मटेरियल साफ हो जाते हैं ।

5. फंगल इंफेक्‍शन से बचाए
 
            फंगल इंफेक्‍शन शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा लहसुन बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर शरीर को कमजोर होने से बचाता है ।

6. गले के इंफेक्‍शन में लाभदायक
 
            लहसुन को शहद के साथ लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराश और सूजन को कम करता है ।

7 ब्लड-प्रेशर नियंत्रित करे-
 
            लहसुन का एलीसीन यौगिक रक्तचाप को कम करने में मदद करता है । इसलिये जिन्हें ब्लडप्रेशर की शिकायत है उन्हें सुबह-सुबह लहसुन कच्चा खाने की सलाह दी जाती है ।

8 कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है-
 
            लहुसन का एलिसिन एन्ज़ाइम्स रक्त के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है, जो बेड कोलस्ट्रोल को कम करने में सहायता करता है । यह धमनियों के प्लैक (Plaque) के उत्पादन को भी कम करता है ।

9 कैंसर से बचाये-
 
            लहुसन में एलियल सल्फाइड (Allyl Sulphides) होता है जो कैंसर को रोकता है और फैलने नही देता ।

10 ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है-
 
            लहसुन खाने से शरीर इन्सुलिन के स्तर को बढ़ाकर ब्लड-शगुर को नियंत्रित रखता है । अगर आप मधुमेह (Diabetic) रोगी हों तब आप इसका सीमित उपयोग कर इसका लाभ लें सकते हैं ।

            लहसुन का सेवन सुबह खाली पेट करने पर शरीर को इसके सर्वाधिक लाभ प्राप्त होते हैं यही नहीं बल्कि कुछ जानकारों के मुताबिक शहद में पूर्व से
मिश्रीत अधकूटी लहसुन की दो-तीन कच्ची कलियां सुबह-सुबह खाकर आधे घंटे तक दूसरी कोई भी सामग्री नहीं खाने-पीने से व्यक्ति की यौन क्षमता (Sex Power) में भी जबर्दस्त सुधार होता है ।


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...