रविवार, 3 अगस्त 2014

तात्कालिक कब्ज (मलावरोध) का त्वरित उपचार



खानपान या मौसम की प्रतिकूलता के कारण अनेकों बार मलत्याग की हाजत बनने पर भी शौचालय में स्वाभाविक मलविसर्जन की प्रक्रिया आसानी से पूर्ण नहीं हो पाती । मलद्वार पर कोई रुकावट महसूस होने पर या दबाव में कमी महसूस होने पर योगाभ्यास की एक सामान्य प्रक्रिया अग्निसार क्रिया से तत्काल समस्या का निवारण करें । इसके लिये खडे होकर दोनों घुटनों से ठीक उपर अपने दोनों हाथों को पैरों पर जमाकर एक गहरी सांस खींचकर वापस छोड दें और पेट की श्वासरहित अवस्था में अपने पेट को 20 से 30 बार त अन्दर बाहर चलालें । फिर श्वास लेकर पुनः वापस छोड दें और फिर पेट को 20 से 30 बार अन्दर बाहर चलावें और इस प्रक्रिया को तीन बार पूरा करके पुनः  अपने स्थान पर बैठ जाएं ।

अगले एकाध मिनिट में 90% से अधिक अवसरों पर इस स्थिति से गुजरने वाले व्यक्ति अपने पेट को सामान्य रुप से साफ होता महसूस करेंगे । इटालियन शीट का प्रयोग करने वाले बैठे-बैठे भी इस प्रक्रिया को सम्पादित कर इसका लाभ ले सकते हैं ।


3 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी उत्कृष्ट प्रस्तुति आज मंगलवारीय चर्चा मंच पर ।।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
    अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
    अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
    मोडरेटर
    ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...