अमृततुल्य लहसुन की चाय

                 आयुर्वेद में लहसुन को 'चमत्कारी दवा' माना जाता है । लहसुन में एक ख़ास तरह का तत्व होता है जो भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर साबित होता है । लहसुन में एलियम नामक  एंटीबायोटिक होता है जो बहुत से रोगों से आपके शरीर को बचाता है । साथ ही लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो उन कीटाणुओं को मारता है जिसे पेनीसिलिन नामक एंटीबायोटिक भी नष्ट नहीं कर पाती है । एंटीबायोटिक दवाओं के मुकाबले लहसुन में फूड-पाईजनिंग से लड़ने की अतिरिक्त अद्भुत शक्ति है । लहसुन से बनी चाय कई तरह के संक्रामक और गंभीर रोगों में बहुत फायदेमंद मानी जाती है । आइये आपको बताते हैं लहसुन की चाय और इसके फायदों के बारे में...
कैसे बनाएं लहसुन की चाय
          
लहसुन की चाय बनाना अत्यंत आसान है । इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी उबाल लीजिए । अब इसमें कुछ छोटे टुकड़े अदरक और लहसुन की 3-4 कली कूट-पीसकर डाल दीजिए । थोड़ी देर इसे ढककर मध्यम आंच पर पकने दीजिए । लगभग 10 मिनट बाद गैस बंद कर दीजिए । 5 मिनट रुककर इसका तापमान थोड़ा कम होने दीजिए और फिर इस पानी को छान लीजिए । अब इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद और एक चम्मच ताजे कटे हुए नींबू का रस मिलाइये। सजाने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं । नींबू की वजह से अतिरिक्त गुणों के साथ ही लहसुन की दुर्गंध भी कम हो जाती है । ये चाय बहुत गुणकारी है और कई तरह के रोगों से आपको बचाती है ।

मोटापा करेगी कम
         
लहसुन की ये चाय आपका मोटापा फटाफट कम करेगी और आप लंबे समय तक तंदरुस्त और रोगों से बचे रहेंगे । दरअसल शहद और नींबू की चाय शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं जिससे शरीर का अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होता है और लहसुन-अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इस प्रक्रिया को तेज करते हैं और कई तरह के रोगों और इंफेक्शन से बचाकर शरीर को स्वस्थ्य रखते हैं ।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
         
जिन लोगों का खून गाढ़ा होता है लहसुन उनके लिए भी बहुत फायदेमंद होता है । यह शरीर में रक्‍त-प्रवाह सुचारू बनाए रखता है । खून को पतला करता है जिससे आप कई संभावित रोगों से बचे रहते हैं । खून पतला होने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है ।

दांत दर्द में रामबाण है ये चाय
         
लहसुन की ये चाय दांतों के दर्द में भी बहुत जल्द राहत दिलाती है । इसके लिए आप चाय बनाते समय ही पानी में लहसुन और अदरक के साथ तीन चार कलियां लौंग की डाल दीजिए । लौंग और लहसुन दोनों में ही दर्द निवारक गुण होते हैं ।

कैंसर से बचाव
         
लहसुन का एक गुण यह भी है कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है । लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये चाय कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव में भी कारगर  है। कई डॉक्टर और आयुर्वेद के जानकार पैंक्रियाज, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर आदि में लहसुन खाने की सलाह देते हैं ।

डायबिटीज में है फायदेमंद
         
लहसुन की ये चाय आपको डायबिटीज से भी बचाती है क्योंकि इसके रोजाना सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है । इसके साथ ही लहसुन और अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इंसुलिन को बनाने में मदद करते हैं । डायबिटीज रोग का मुख्य कारण इसी इंसुलिन का कम बनना या न बनना है ।

लहसुन का एक गुण यह भी
          रात को सोते समय लहसुन की 2-3 कलियां एक गिलास दूध में एक चौथाई गिलास पानी डालकर इतना उबालें कि पानी जल जावे और दूध बाकि रह जावे और उस दूध को सोने के आधे घंटे पहले पीकर सोएँ तो आप अपनी कामशक्ति में अच्छी खासी बढोतरी महसूस करेंगे ।

          तो आप न सिर्फ उपरोक्त सभी तरह की समस्याओं से अपने शरीर को बचाने के लिये बल्कि अपने सामान्य स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिये भी लहसुन की इस गुणकारी चाय का सेवन अवश्य करें ।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...