शुक्रवार, 26 अगस्त 2016

घुटनों के दर्द से बचाव के आसान घरेलू उपाय...

           घुटनों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है और यह आपको चलने-फिरने में भी असमर्थ कर देता है ऐसे में यदि आपका वजन भी अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफदेह हो जाता है । यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घुटनों के दर्द की इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है ।  जी हाँ ! यदि आप निम्नलिखित कारणों से घुटनों के दर्द से पीड़ित है:-

           1. घुटनों की माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होना,
           2. घुटनों की माँसपेशियो में खिंचाव या तनाव होना,
           3. माँसपेशियो में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव,
           4. वृद्धावस्था ।

   तो नीचे बताये गए ये घरेलू उपाय आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं...

घुटनों के दर्द से बचाव के उपाय-

           घुटनों का दर्द – उपाय 1. - एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक  छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी या बूरा या शहद (कुछ जानकार यहाँ गुड का प्रयोग करने की सलाह भी देते हैं), एक चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है) और आवश्यकतानुसार पानी । इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये, एक लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा । सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए बिछौना गंदा होने से बचाने के लिये इसे ट्रांसपेरेंट पन्नी के साथ किसी साडीफाल से बांध लें, इसे सारी रात घुटनों पर लगा रहने दें और सुबह साधारण पानी से धो लें । कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा ।

           घुटनों का दर्द – उपाय 2. - एक छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लें और इसमें थोडा सरसों का तेल अच्छी तरह से मिलाकर एक गाढा पेस्ट बना लें । इसे अपने घुटनों पर मलिए और कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये । इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं । इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा ।

           घुटनों का दर्द – उपाय 3. - खजूर विटामिन ए, बी, सी, आयरन व फोस्फोरस का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है इसलिए खजूर घुटनों के दर्द सहित सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए बहुत असरकारक है । आप एक कप पानी में 7-8 खजूर रात भर भिगोयें और सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं और जिस पानी में खजूर भिगोये थे, वो पानी भी पियें ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है ।

           ऐसे ही नारियल भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छी औषधी है । रोजाना सूखा नारियल खाएं, नारियल की गिरी का मिक्सर ग्राईंडर की मदद से दूध बनाकर दिन में दो बार उस दूध का सेवन करें और दिन में दो ही बार घुटनों पर नारियल के तेल की मालिश करें । इससे आपको घुटनों के दर्द में अद्भुत लाभ मिल सकेगा ।

           उपरोक्त उपायों के अलावा हम हेल्थकेअर सर्विस के द्वारा प्रस्तुत घुटनों की आसान एक्सरसाईज का चार्ट भी यहाँ प्रस्तुत कर रहे हैं-


           दिन में कुछ समय यदि आप इसके लिये भी निकाल सकेंगे तो आपको अधिक शीघ्र फायदा मिल सकेगा । यद्यपि आपको लग सकता है कि इतने खटकरम कौन करेगा किंतु यदि आप दीर्घकालीन राहत पाना चाहते हैं तो अपनी सुविधा व सामर्थ्य के मुताबिक इन उपायों का प्रयोग करें और अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने का उपाय करें । 

           इसके अलावा भी यदि आप दर्द की अधिकता के कारण कुछ कर ही नहीं पा रहे हैं तो विशेष आयुर्वेदिक पद्धति द्वारा अधिकतम उपयोगी जडी-बूटियों के प्रयोग से निर्मित 100 ग्राम मात्रा में उपलब्ध 200/- रु. मूल्य का शरीर के सभी जोडों के दर्द व जकडन में विशेष राहत दिला सकने वाला शारीरिक दर्द निवारक तेल मंगवाने के लिये मोबाईल फोन नं. +91 91799 10646 पर सम्पर्क कर सकते हैं ।

1 टिप्पणी:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, "शब्दों का हेर फेर “ , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...