नींबू एक - लाभ अनेक.


      हम सभी के जीवन में नींबू ( Lemon ) एक ऐसे माध्यम के रुप में पूरे वर्ष भर हमारे साथ रहता है जिसके बगैर बाजार में बिक रहे अनेकों सौंदर्य प्रसाधनों के साथ ही हमारे भोजन की थाली भी परिपूर्ण ही नहीं रह पाती है । पोहे जैसा सुबह का नाश्ता हो, रोजमर्रा की दाल-सब्जी हो या फिर कुछ विशेष प्रकार के पेय पदार्थ हों नींबू के बगैर उनके व्यवस्थित स्वाद की प्रायः कल्पना भी नहीं की जा सकती । लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जी-मंडी में बहुतायद से मिलने वाला यह नींबू अपने प्रचुर विटामिन C  और अनेकों एंजाइम जैसे समृद्ध स्त्रोतों के कारण अपने आप में चलते फिरते औषधालय के गुण भी समाये रखता है । आईये जानते हैं कि हम इसके कौन-कौनसे बेहतर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं ।

      सीजन में कई तरह की परेशानियां हम सभी को प्रायः होती है कभी ज्यादा और तला हुआ खाने से हमारा पेट खराब हो जाता है तो कभी हमें भूख ही नहीं लगती और कभी मौसम में आ रहे बदलावों के कारण हमें कई परेशानियां झेलनी पडती हैं । ऐसी सभी समस्याओं का समाधान नींबू में छुपा है । जी हांनींबू बड़ा ही गुणकारी है और इसका सेवन आपकी कई शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकता है । सच मानें तो छोटे से दिखने वाले नींबू की उपयोगिता और इसके फायदे अनेकों की तादाद में हैं ।

आइए जानते हैं नींबू के कुछ खास फायदों के बारे में-

      पाचन में सहायक- नींबू का रस पाचन को दुरूस्त करता है । आधे नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से कब्ज और पेट की अपच संबंधी परेशानियों में राहत मिलती है । इसी प्रकार नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिला कर हम अपने खाने के स्वाद को बढ़ाते है । इससे खाने का पाचन भी आसान बनता है । नींबू में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट हमारे खून को साफ रखने का काम करते हैं ।

       मोटापा कम करे - मोटापे को घटाने में भी नींबू सहायक होता है । रोज एक गिलास पानी में आधा या एक नींबू निचोड़कर उसमें एक-दो चम्मच शहद या इतनी ही मात्रा में पुराना शुद्ध गुड मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है । नींबू  में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है, इससे हमारा मोटापा कम होता है ।

      गले का संक्रमण - कई औषधीय गुणों के कारण नींबू बहुत फायदेमंद होता है । नींबू में बहुत से एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैंजो गले के संक्रमण को फैलने से रोकते हैं । नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैजो कि बैक्टीरिया और वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं । बगैर दूध के नींबू की चाय पीते रहने से हमें गले के संक्रमण और सर्दी-जुकाम के असर से छुटकारा मिलता है ।

      भूख खुलना - जिन लोगों को भूख कम लगती है व पेटदर्द की शिकायत रहती हैउन्हें नींबू को काटकर सेंधा नमक लगाने के बाद उसे तवे पर गर्म करके चूसने से दर्द में आराम तो मिलता ही है साथ ही भूख भी उन्हें खुलकर लगती है ।

      सांस के रोगों में बचाव - नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैजो सांस संबंधी रोगों की रोकथाम में सहायक होता है । नींबू मलेरिया जैसे रोगों के उपचार में लाभकारी होता है क्योंकि यह खून को साफ करता है ।

      रक्तचाप नियंत्रक - हृदय रोगियों के लिए नींबू का रस फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम उच्च-रक्तचाप और चक्कर आने जैसी परेशानियों में राहत देता है ।

      मसूड़ों में लाभ - नींबू का रस व शहद मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से उनसे रक्त आना बंद हो जाता है और पीप आना भी दूर होता है । नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाली जगह पर धीरे से  रगडऩे पर खुजली बंद हो जाती है ।

      पैरों को आराम - नींबू के एंटीसेप्टिक गुण पैरों को भी राहत देते हैं । गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाकर अपने पैरों को डुबो कर रखें । इससे आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा ।

      रक्त की सफाई - नींबू नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है । ये स्किन को भी निखारता है । इसमें मौजूद विटामिन C स्किन की झुर्रियों को कम करता है  व चेहरे के दाग- धब्बों को दूर करता है ।

      सावधानी -  नींबू में साइट्रिक एसिड होता हैयदि नींबू का उपयोग जरुरत से ज्यादा किया जावे तो यह आपके  दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है । अम्ल से संबंधित एलर्जी हो तो आप नींबू  से बचें । नींबू का अधिक प्रयोग कुछ लोगों में अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा भी सकता है ।

      पुराने जानकार लोग नींबू का रस निकाल लेने के बाद इसके छिलकों का भी स्वादिष्ट व स्वास्थ्यप्रद अचार बनाने के साथ-साथ घरेलू चिकित्सा हेतु व स्त्रियाँ अपने सौंदर्य प्रसाधनों के रुप में इसे विभिन्न प्रयोगों में काम में लेती थी । वह जानकारी अगले सम्पूर्ण विवरण के साथ आगे देने का मैं प्रयास करुंगा ।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 टिप्पणियाँ:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (30-10-2019) को     "रोज दीवाली मनाओ, तो कोई बात बने"  (चर्चा अंक- 3504)     पर भी होगी। 
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है। 
     --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'  

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...