बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

बादाम का तेल हमारे बालों, त्वचा व शरीर के लिये...


          वर्तमान समय में बालों के सफेद होने की परेशानी उम्र बढ़ने पर ही नहीं बल्कि हमारी बिगड़ी जीवनशैली, दिन भर तनाव का वातावरण, खानपान की बिगडी आदतों के कारण समय से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते हैं और वक्त से पहले ही हमें इन सफेद होते बालों के कारण अपने दोस्तों, मिलने-जुलने वालों व अपने से बड़े लोगों के सामने शर्मिंदगी का अहसास होने लगता है, फिर असमय की बालों की सफेदी की इस समस्या के समाधान हेतु हम विभिन्न प्रकार की केमिकल युक्त डाई के द्वारा अपने बालों को फिर से काला दिखाने की कोशिश करते हैं, जिससे उस समय तो स्थिति व्यवस्थित दिखती है लेकिन उसके बाद उन केमिकल्स के घातक परिणामों के कारण और भी अधिक क्षेत्र में न सिर्फ बालों की सफेदी बढती जाती है बल्कि कई बार गंजेपन की समस्या से भी हमें असमय ही जूझना पडता है । अतः आप भी अगर असमय के सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो वृद्धावस्था तक भी आपके बालों को काला रखने में आपकी मदद करेगा ।

इसके लिए आप बादाम के तेल के साथ मेहंदी पाउडर का इस प्रकार प्रयोग करें-
          पहले आप एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर उसमें लगभग 40-50 ग्राम मेहंदी का पाउडर मिलाएं और हल्की आंच पर गैस पर रख कर चलाते हुए उसे अच्छे से मिक्स हो जाने दें । कुछ देर बाद उसमें 200 ग्राम बादाम का तेल डालकर फिर से अच्छी तरह गर्म होने दें । जब इस मिश्रण में पानी आधा रह जावे तब इसे आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें । 

          दूसरे दिन इसकी बालों पर मसाज कर सुखने दें और उसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लें । लगभग चार सप्ताह तक इस मिश्रण का प्रयोग करें, जिससे अपके बाल मजबूत, घने और काले होते जाएंगे । इस मिश्रण का उपयोग तीन दिन में केवल एक बार ही करें ।  यह मिश्रण क्लिजिंग एक्सपर्ट के रुप में बालों का झड़ना रोकने, रूखेपन को दूर करने, रुसी की समस्या मिटाने, बालों के बढने  व बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं के उपचार में भी बहुत उपयोगी है । 

          बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद बादाम के तेल को आप 10 ग्राम (लगभग 2 चम्‍मच) की मात्रा में ग्रीन सलाद एवं कच्‍ची व पकी सब्जियों में मिलाकर खाने में भी प्रयोग कर सकते हैं ।  बादाम के तेल में मौजूद विटमिन ई बालों की ग्रोथ और पोषण में हर तरह से मदद करता है ।  बालों को सॉफ्ट बनाने और उनकी चमक बढ़ाने में भी बादाम का तेल आपकी मदद करता है ।

बादाम तेल के अन्य फायदे-
          बादाम के तेल में आयरन की बहुलता होती है, इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है । यह पाचन तंत्र को डिटॉक्‍स करने का काम करता है । बादाम खाने से मस्तिष्क को फायदा मिलता है और हमारी याददाश्त बेहतर होती है । इससे दिमाग से संबंधित बीमारियां जैसे बढती उम्र में भूलने का खतरा भी टल जाता है ।  लगातार पेट दर्द, मल त्याग में कठिनाई और घंटो बैठे रहने के बाद भी पेट साफ न होने की समस्या को बादाम का तेल खत्म कर सकता है । आप दो चम्‍मच बादाम के तेल का आवश्यकतानुसार सेवन कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं । बादाम का तेल शरीर की गंदगी को निकालकर साफ कर देता है ।

          बादाम के तेल के नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है । इसके विभिन्न उपयोगी गुणों के कारण ही सभी बडी-बडी फार्मा कंपनियां बादाम रोगन जैसे प्रॉडक्ट बनाकर विश्व स्तर पर करोडों रुपये का व्यवसाय कर रही हैं ।  हम भी इसके तेल का उपरोक्तानुसार प्रयोग हमारे लिये नख से शिख तक के स्वास्थ्य व सौंदर्यवृद्धि हेतु कर सकते हैं ।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...