खान-पान में स्वच्छता का ऐसे भी ध्यान रखें...

             हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण स्तम्भ न सिर्फ शारीरिक बल्कि वातावरण की स्वच्छता पर भी निर्भर होता है और जब इस स्वच्छता की कमी हमारे घर की रसोई में लगातार बनी रहे तो घर-परिवार में रोगों की बहुलता होने की सम्भावना तेजी से बढ जाती है । अतः हमारे घर के किचन को साफ रखना भी उतना ही आवश्यक होता है जितना हमारे अपने शरीर को साफ रखनाइसीलिये हमारे घर की रसोई की सफाई में उपयुक्त इन तरीकों को हर एक या दो सप्ताह में सप्रयास प्रयोग में लाते रहना भी आवश्यक है-


रसोई की सफाई करने के आसान टिप्स....
         कई लोगो के किचन में अधिक कॉकरोच होने की वजह से वे अधिक परेशान रहते हैं, जिससे किचन का माहौल खराब हो जाता है. किचन से कॉकरोच भगाने के लिए बड़े चम्मच बोरिक पाउडर में बड़े चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर इस आटे को दूध में गूंथ कर इसकी छोटी-छोटी गोलिया बना ले. अब इन गोलियों को जहां-जहां  कॉकरोच बढ रहे हों वहां रख दे. इससे आपके किचन से कॉकरोच कम होते जायेंगे ।

            आमतौर पर सभी घरों में लोहे के भी कुछ बर्तन होते हैंजब यह बर्तन गंदे हो जाए तो इन्हें साफ करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है । आलू में औक्जैलिक ऐसिड होता है जो जंग हटाने में काफी मददगार होता है । एक आलू लें व इसमें थोड़ा नमक डालकर लोहे के बर्तन पर रगड़े इससे लोहे के बर्तन से जंग साफ हो जायेगा ।

           यदि किचन के दरवाजे और खिड़किया शीशे के हैं तो उन्हें भी आप आलू की मदद से साफ रख सकते हैं । इसके प्रयोग के लिए पहले आलू को कांच पर रगड़ें,  इस के बाद साफ कपड़े या कागज से कांच को पोंछ दें,  आपका कांच साफ होकर चमकने लगेगा ।

           नींबू की खटास जिद्दी से जिद्दी दागों को हटा सकने में बहुत मददगार होती हैयदि आप अपने घर के बर्तनों को साफ करना चाहते हैं तो नींबू का प्रयोग कर सकते हैं । इसके अलावा यदि आपको स्टोव या गैस के प्रयोग से बर्तनों के पेंदे पर की कालिख हटानी हो तो आप नींबू पर नमक लगा कर रगड़ेइससे आपके स्टोव या गैस के प्रयोग से तांबे या अन्य धातुओं की पेंदी साफ हो जाएगी । इसके अलावा आप नींबू की मदद से अपने घर में रखे पीतल के बर्तन या मूर्तियों को साफ कर सकते हैं ।

         यदि आपके किचन का सिंक बहुत गंदा हो गया है तो इसे साफ करने के लिए नींबू को नमक में निचोड़ेंऔर इस मिश्रण को साबुन  के साथ मिला कर उस से सिंक साफ करेंइससे किचन का सिंक साफ हो जायेगा ।

          यदि आपके किचन का स्लैब लगातार खाना बनाने की वजह से काला हो गया हो या फिर उस में ऐसी चिकनाई जम गई हो जिसे साफ करना मुश्किल हो गया हो तो इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला हुआ सोडा डाल दीजिए तथा करीब 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें । उसके बाद इसे स्क्रैब की मदद से साफ करें आपको अधिक बेहतर परिणाम मिल सकेंगे । इसी तरह से आप इसकी मदद से अपने फ्रीज़ को भी साफ कर सकते हैं ।

         आजकल किचन में प्लास्टिक के बर्तनों का भी बहुत चलन हैइनकी साफ-सफाई रखना भी बहुत जरुरी होता है. इनकी सफाई के लिए भी आप निम्बू का प्रयोग कर सकते हैं. नीबू प्लास्टिक में लगे तेल के दागों को तुरंत साफ कर देता है, साथ ही प्लास्टिक से आने वाली गंध को भी दूर कर देता है ।

           घर के परदों को साफ करने के लिए भी नीबू का इस्तेमाल किया जा सकता हैयह किसी भी तरह के दाग को मिटाने के साथ कपड़े से आने वाली गंध को दूर कर उसे चमका देता है ।

          यदि आप अपने किचन में लकड़ी या शीशे की चीजों को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप संतरे के छिलकों को मिक्सर में पीस लेंफिर उसे पानी में भिगो कर उस से लकड़ी और शीशे के सामान की सफाई करें । इससे किचन में लकड़ी या शीशे की वस्तुएं साफ हो जाएँगी ।

         आजकल सभी के घरों में शीशे के बरतन होते हैंआपके किचन में यदि शीशे के बरतन हैं तो उन्हें साफ करने के लिए नमक मिश्रीत पानी से उन्हें साफ करेंवह पहले से ज्यादा चमक उठेंगे ।

           यदि आप के ओवन में चिकनाई जम गई हो तो चम्मच नमक को पानी में मिलाएं और उस घोल से उस की सफाई करें, इससे ओवन की चिकनाई खत्म हो जाएगी और ओवन फिर से नया जैसा हो जायेगा ।

          बेकिंग सोडा और सिरका का प्रयोग भी किचन को साफ करने के लिए किया जाता है । यदि आपके सिंक में खाना फँस जाए और उसमे से बदबू आ रही हो तो उसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरके का मिश्रण तैयार करें और सिंक के चारों ओर छिड़क दें । 20 मिनट बाद सिंक को स्क्रबर से साफ कर लें. इससे आपका सिंक भी साफ हो जायेगा और फंसे हुआ अन्न कण भी निकल जाएंगे ।

            किचन का फर्श और टाइल्स साफ करने के लिये थोड़ा गुनगुना पानी लें और उसे अपने किचन के फर्श में डाल देकरीब 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही  छोड़ देंइसके बाद इसे स्क्रैब की मदद से साफ करेंकिचन चमकने लगेगा ।

            आपके घर में चांदी के बरतन हों तो इन्हे देखभाल की बहुत जरूरत पड़ती है क्योंकि ये जल्दी काले पड़ जाते हैंइमली की मदद से आप अपने चांदी के बर्तनों की सफाई करेंइसके प्रयोग से चांदी के बर्तनों में पहले जैसे चमक आ जाएगी ।

         इन उपायों से आपके घर व रसोई को तो स्वच्छ व व्यवस्थित बनाये रखने में मदद मिलेगी ही व इस साफ-सुथरे वातावरण में आपके घर के सभी सदस्य अनावश्यक बीमारियों की चपेट में आने से भी बचे रह सकेंगे ।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 टिप्पणियाँ:

  1. अभी दिवाली की सफाई जारी है, इसलिए बड़े काम ही है जानकारी
    चूहे भगाने के लिए भी कुछ आसान उपाय हो तो लिखें जरूर
    शुभ दीपावली!

    जवाब देंहटाएं
  2. चूहों से मुक्ति केे उपायों की जानकारी हेतु आप थोडी प्रतिक्षा करेें ।

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...