बुधवार, 23 अक्तूबर 2019

गिरते-झडते बालों को रोके – अदरक का रस.

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या टूटते हैंतो अदरक का रस आपकी इस समस्या  को एक सप्ताह से भी कम में रोक सकता है । अदरक में अनेकों मिनरल्सफैटी एसिड्स और विटामिन्स होते हैंजो बालों को पोषण देते हैं । इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल अदरक स्कैल्प के बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है । इन्हीं बैक्टीरिया के कारण झड़ते-टूटते बालों को देखकर हर किसी को टेंशन होती है और फिर टेंशन से और ज्यादा बाल झड़ते हैं ।

अगर आप झड़ते बालों को रोकने के सभी एलोपैथिक और अन्य उपाय कर चुके हैंतो एक बार ये आयुर्वेदिक नुस्खा भी अपनाकर देखेंआपको जरूर लाभ मिलेगा । आयुर्वेद में बालों की समस्याओं के लिए अदरक को बहुत उपयोगी माना जाता है । अदरक का रस बालों के लिए हेयर टॉनिक की तरह काम करता है ।

झड़ते बालों को रोके अदरक- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैंतो अदरक के प्रयोग से बालों का झड़ना रुक जाएगा । इसके लिए आप थोड़े से ताजे अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें । फिर चम्मच बादाम के तेल में चम्मच अदरक का रस मिलाएं और रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करलें ।  रात भर इस तेल को बालों में लगा रहने दें । सुबह नहाते समय हर्बल या बच्चों के शैंपू से बाल धोलें । सप्ताह में बार इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपके झड़ते बालों की समस्या बिल्कुल रुक जाएगी ।

डैंड्रफ की समस्या में फायदेमंद अदरक-  बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण सिर में डैंड्रफ की समस्या है । डैंड्रफ देखने में भले ही बालों की समस्या  लगे मगर असल में ये त्वचा से जुड़ी स्कैल्प की समस्या है । स्कैल्प में किसी रोग के कारण या रूखेपन के कारण पपड़ियां जमनी शुरू हो जाती हैंजो  डैंड्रफ के रूप में हमें दिखाई देती हैं । अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैंइसलिए इसका रस लगाने से स्कैल्प के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और त्वचा रोग ठीक हो जाते हैं । अगर आप डैंड्रफ (रूसी) से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले बालों में अदरक का रस लगाएं और सुबह शैंपू से बालों को धो लें ।

स्कैल्प में बढ़ाता है ब्लड सर्क्युलेशन-  अदरक का रस सिर में लगाने से स्कैल्प में ब्लड-सर्क्युलेशन  तेज होता है। दरअसल अदरक में जिंजेरॉल नाम का एक खास तत्व पाया जाता हैजो  रक्त-वाहिकाओं के तनाव को कम करता हैजिससे ब्लड-सर्क्युलेशन (रक्तप्रवाह) बेहतर होता है । अगर आपके सिर में ब्लड-सर्क्युलेशन बेहतर होगातो सभी पोषक तत्व शरीर को मिलेंगे और बालों के झड़ने की समस्या नहीं होगी।

बालों का रूखापन दूर करे अदरक-  अगर आपके बाल रूखे और उलझे हुए रहते हैंतो इन्हें रेशमी मुलायम बनाने में भी अदरक बहुत फायदेमंद होता है । दरअसल अदरक का रस प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है इसलिए इसके रस को लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है । अदरक का रस बालों को मॉइश्चराइज करता है और सिर में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल 'सीबमको लॉक करता हैजिससे आपके बाल घने चमकदार और खूबसूरत रहते हैं ।

बालों को पोषण देता है अदरक-  अनेकों विटामिन व मिनरल्स के अलावा अदरक में कई फैटी एसिड्स होते हैंजैसे- लाइनोलेइक एसिड आदिजो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करते हैं । बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप अदरक के पाउडर को दही के साथ मिलाकर सप्ताह में एक बार हेयर-मास्क की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं । ये हेयर-मास्क लगाने से आपको कभी भी बालों से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी ।

बालों के लिये अदरक के जितने गुण हमारे सामने दिख रहे हैं उस अनुसार हमें अपने स्वस्थ बालों के बेहतर रखरखाव हेतु भी सप्ताह-दो सप्ताह में एक बार अदरक का रस या हेयर-मास्क का प्रयोग अवश्य करते रहना चाहिये ।

3 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 24.10.2019 को चर्चा मंच पर चर्चा - 3498 में दिया जाएगा । आपकी उपस्थिति मंच की गरिमा बढ़ाएगी ।

    धन्यवाद

    दिलबागसिंह विर्क

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...