पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज...

           यदि आप एसिडिटी से परेशान हैं  और गैस व कब्‍ज के कारण पेट भी ठीक से साफ नहीं हो पा रहा है,  दवाईयां राहत देती दिखती तो है, लेकिन समस्‍या का समाधान नहीं हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आप यह रामबाण ड्रिंक उपयोग कर पेट की समस्याओं से राहत पा सकते हैं ।

      पेट व गैस की समस्याओं के लिये रामबाण उपाय के रुप में यह ड्रिंक सिर्फ जीरा और अजवाइन से बनाया जाता है । अच्छी बात यह है कि ये दोनों सामग्री हमारे किचन में हमेशा उपलब्‍ध रहती है । यह ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन में सुधार करती है और हम इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं ।


      गैस, एसिडिटी एक सामान्य समस्या है जिससे प्रत्येक इंसान को जीवन में कभी न कभी परेशान होना पडता है। सामान्यतः हमारी खान-पान की गलतियां जैसे तला-भुना हैवी खाना, अधिक खाने के तुरंत बाद सो जाना, ऐसी स्थितियों में गैस, एसिडिटी व कब्ज की समस्या अधिक परेशान करती है । ऐसे में यह रामबाण ड्रिंक तत्काल राहत प्रदान करते हुए इसका उपचार करती है ।


Read Also-
युवतियों व बुजुर्गों का सदा मददगार - माय हीरो.

      आईये जानें कैसे बनता है यह रामबाण ड्रिंक और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है-

यह रामबाण ड्रिंक बनाने के लिए-
1.  पानी- 1 गिलास
2.  जीरा- 1 छोटा चम्मच
3.  अजवाइन- 1 छोटा चम्मच  की जरुरत होती है ।

ड्रिंक बनाने का तरीका-
इस ड्रिंक को बनाने के लिए कांच या मिट्टी के बर्तन में पानी के साथ जीरे और अजवाइन के बीज मिलाकर इसे रात भर के लिए रख दें।  सुबह इसे छानकर इसके पानी को पी लें । आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं । 
       इसके लिए भी रात को इसे ऐसे ही भिगो दें और सुबह इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर इसे छानकर चाय की तरह पी लें। टेस्‍ट बढ़ाने के लिए आप इस ड्रिंक में थोड़ा सा कसा हुआ अदरक और नींबू मिला लें ।

       यह ड्रिंक कैसे काम करता है?

      अजवाइन- अजवाइन के फायदों के बारे विशेषज्ञों का कहना हैं कि अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरे शरीर के लिए लाभप्रद होता है । अजवाइन में डाइटरी फाइबरकार्बोहाइड्रेट्प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसेफॉस्फोरस,  कैल्शियम आयरन और निकोटिनिक एसिड पाए जाते हैं । इसके अलावा अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक देता है । 

      आयुर्वेद के अनुसार जिन स्त्रियों व पुरुषों को वात व कफ की समस्या है,  उन सभी के लिए अजवाइन के पानी का सेवन परम गुणकारी है । अजवाइन का पानी महिलाओं के यूट्रस के साथ पेट साफ रखने में मददगार है । यह मेटाबॉलिज्‍म को बूस्ट करते हुए पेट से संबंधित कई समस्याओं से राहत प्रदान करने में मदद करता है । वजन कम करने की कोशिश करते समय यह और भी अच्छा है । अजवाइन का पानी गैस्ट्राइटिस अपच पेट से संबंधित कई समस्याओं माइग्रेन सांस की बीमारियों और अर्थराइटिस की समस्याओं को ठीक करने में अलग-अलग प्रकार से उपयोगी साबित होता है । 

      जीरा- जीरा बीज भारतीय खाने में सबसे परिचित मसाला है । ये एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो पाचन में सुधार करता है और मेटाबॉलिज्‍म के लेवल को संतुलित करते हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है । जीरे का पानी शरीर से विजातिय तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है । हमारे शरीर में मौजूद अवांछित विषाक्त पदार्थों से सूजन,  तनाव का बढ़नाकब्जअपच और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं होती हैं । जीरे का पानी  रोजाना पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है ।


प्रदूषण से त्वचा की सुरक्षा व सौंदर्यरक्षा...

      न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन का कहना है कि 'जीरा स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही बीमारियों को दूर भगाने और वेटलॉस के लिए अत्यंत उपयोगी होता है । जीरे के सेवन से पेट की समस्याएं कब्‍जएसिडिटीगैस आदि दूर होती है और पेट ठीक रहने से शरीर का वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है ।

       इसलिये जब भी कभी आप गैस, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्या से परेशान हों तो आप 2-5 दिन अजवाईन व जीरे का यह रामबाण ड्रिंक बनाकर सुबह 9 बजे तक पीने की आदत बनालें जिससे आपकी न सिर्फ इस समस्या का निदान हो सकेगा बल्कि बोनस में शरीर को और भी अनेकों लाभ मिल सकेंगे ।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...