गम्भीर मानसिक समस्या - डिप्रेशन (अवसाद)

          इसी ब्लाग की पिछली पोस्ट एक चमत्कारिक पुष्प औषधि - रेस्क्यू रेमेडी की टिप्पणियों में सुश्री Roshi ji का एक प्रश्न डिप्रेशन के संदर्भ में-
 
     mujko bhi thora dipression rehta hai med ki poori jankari de

          हममें से अधिकांश व्यक्तियों का वास्ता अपने घर-परिवार से लगाकर अपने नाते रिश्तेदारों व अपने परिचितों के दायरे में किसी न किसी डिप्रेशन के रोगी को देखने या उसके बारे में सुनने-जानने का अवश्य रहा होगा । इसे हम ऐसी मानसिक बीमारी भी कह सकते हैं जिसके लिये कहा जा सके कि- देखन में छोटी लगे, घाव करे गंभीर. 
 
        
मेरी भतीजी जो अपनी स्वभावगत जिन्दादिली से उपजी हँसी-खुशी से अपने सम्पर्क में आने वाले हर शख्स को चिन्तामुक्त व प्रसन्न कर देती थी उसे भी इस डिप्रेशन (अवसाद) के रोग की चपेट में आकर दुनिया से रुखसत होते मैंने देखा है । वैसे तो किसी भी समस्या को शरीर में जन्म ले सकने के अनेकों कारण हो सकते हैं किन्तु प्रायः इस रोग की शुरुआत हम रोगी की उस मानसिक स्थिति से जोडकर देख सकते हैं जहाँ दुनियावी व्यवहार में व्यक्ति को लगातार ये लगता रहे कि मेरे साथ न्याय नहीं हो रहा है और यह भावना जैसे-जैसे गहरी होती जाती है वैसे-वैसे रोग का मानसिक व शारीरिक वेग भी बढता जाता है । कुछ महिलाओं में प्रसव के बाद भी अवसाद की यह समस्या देखने में आती है ।

      इसके रोगियों को सबसे पहले तो मानसिक रुप से हँसमुख व चिन्तामुक्त रहने की अनिवार्य कोशिश करना चाहिये जिसमें योग व प्राणायाम इनके सिये सर्वाधिक मददगार साबित होते है । जब भी फुरसत में या एकान्त में रहें तब अपने मन-मस्तिष्क को निरर्थक व अनावश्यक विचारों से बचाने के लिये अपने मनपसन्द संगीत को सुनना प्रारम्भ कर देने की आदत अनिवार्य रुप से बनालें यह आपके लिये पूरी तरह से मददगार साबित होगी और इनके अलावा- 
 
    
अपने किसी भी प्रियजन से अपने मन की उहापोह के बारे में खुलकर चर्चा  अवश्य  करें । अपने आप में अन्दर ही अन्दर घुटते न रहें ।
 
       *   15-20 ग्राम गुलाब की पत्तियों को 250 मि. ली. उबलते पानी में डालकर गुलाब आसव के रुप में शक्कर व इलायची मिलाकर चाय-काफी की जगह इस पेय का उपयोग करें । सामान्य चाय बनाते वक्त भी इलायची को पीसकर चाय में मिलाकर अवश्य पीयें । अवसाद की स्थिति में इलायची का प्रयोग दवाई का काम करता है ।

      *  अवसाद और नाडी तंत्रिका की कमजोरी को दूर करने में काजू भी अत्यन्त उपयोगी होते हैं । यह विटामिन बी काम्प्लेक्स विशेषकर थायमिन से भरपूर होते हैं । काजू से राइबोफ्लेविन भी मिलता है जिससे उर्जा बनी रहती है और हम सक्रिय व प्रसन्न बने रह सकते हैं ।

       *   इसके अतिरिक्त अवसाद से उबरने के लिये सेवफल का सेवन अत्यन्त उपयोगी साबित होता है । इसमें विटामिन-बी, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो 'ग्लुटामिक एसिड' के बनने में सहायक होते हैं । ग्लुटामिक एसिड तंत्रिका कोशिकाओं में होने वाली क्षति को नियंत्रित करता है । सेवफल का प्रयोग एक गिलास कुनकुने दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर उसके साथ करने पर अधिक शीघ्रता से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं ।
  
          यदि आपके परिवार में कोई भी सदस्य कभी इस रोग की गिरफ्त में आता दिखे तो अविलम्ब उस पर विशेष ध्यान दें । हरसंभव प्रयास के द्वारा उसका मन बहलाए और रोग को उस सीमा तक बने जहाँ तक न बढने दें जहाँ आधुनिक एलोपेथिक उपचार आवश्यक हो जावे, क्योंकि इस रोग में डाक्टरी उपचार में प्रयुक्त होने वाली एलोपैथिक दवाइयां बहुत अधिक साईड इफेक्ट भी पैदा करती हैं जो इससे प्रभावित रोगी के हित में नहीं होती ।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

8 टिप्पणियाँ:

  1. अवसाद के बारे में सुन्दर जानकारी देने के लिए बहुत बहुत आभार.

    जवाब देंहटाएं
  2. एक उपयोगी रचना के लिए आभार आपका !

    जवाब देंहटाएं
  3. बाबा रामदेव से तो आपका ब्लाग ज्यादा फ़यदे मंद लगता है ।

    जवाब देंहटाएं
  4. एक बहुत अच्छी ओर सुंदर जानकारी, धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  5. डिप्रेशन में परिवार एवं मित्रगणों का साथ एवं सहयोग बहुत जल्दी हमें अपने जीवन में वापस लाता है.......इतनी अच्छी जानकारी के लिए धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  6. @ जाट देवता (संदीप पँवार)
    हर कोई चाहता है ऐसे ब्लाग मिलें - फायदा हो । आभार...

    जवाब देंहटाएं
  7. You can also get over depression with the help of herbal supplement. It is fortified with natural remedies.visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-supplement-to-treat-anxiety-and-depression.html

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...