शनिवार, 21 जनवरी 2017

फायदे - अदरक का पानी पीने के...

            साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो यह चाय का स्वाद दोगुना कर देती है । औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम खांसी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है । अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं ।
 
            अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है । साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं ।  जानिए अदरक से होने वालें फायदों के बारें में ।  अदरक को आप ताजा या सूखा किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते है । अदरक एक मजबूत एंटीवायरल भी है । लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि अदरक का पानी पीने के भी ढेरो फायदे है । अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन रोजाना किया जाएं, तो आप न जाने कितनी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं । जानिए इसके फायदों के बारें में--
 
कैंसर से दिलाएं निजात...
            अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है । अदरक में कैंसर एंटी प्रोपर्टी पाई जाती है  जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करने में मददगार होती है । इसका सेवन करने से लंग्स, प्रोटेस्ट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से बचाव होता है ।
 
एसिडिटी, हार्ट बर्न से दिलाएं निजात...
            अगर आपको खाना खाने के बाद एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या है, तो अदरक के पानी का सेवन करें। यह बॉडी में जाकर एसिड की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए खाना खाने के 10 मिनट बाद एक कप अदरक का पानी पिएं ।

पाचन तंत्र को
ठीक रखे...
            अदरक का पानी बॉडी मे डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है ! इससे खाना डाइजेस्टिव करने मे सहायता मिलती है, जिससे कि आपका पाचनतंत्र ठीक तरीके से काम करता है ।
                            
मोटापे से निजात...                
            रोजाना अगर आपने अदरक के पानी का सेवन किया तो कुछ ही दिनो मे आपको मोटापे से भी निजात मिल सकेगी । इसका सेवन करने से आपके शरीर मे मेटाबोलिज्म की मात्रा बढ़ती है, जिससे कि आपको पेट की बढी हुई चर्बी से भी निजात मिल जाती है ।
                  
डायबिटीज करे कंट्रोल-                    
           अगर आपको डायबिटीज की समस्या है , तो आपको अत्यंत सीमित मात्रा में अदरक के पानी का सेवन करना चाहिये । इससे बॉडी का ब्लड सुगर लेबल कम हो जाता है जिससे डायबिटीज की समस्या काबू में  रहती है । 

 
सिरदर्द से राहत दिलाये -               
            अदरक का पानी आपको सिरदर्द से भी निजात दिला सकता है  । इसको पीने से आपकी ब्रेनसेल्स रिलेक्स होती है जिससे कि आपका सिरदर्द सही हो जाता है ।
                              
इम्यूनिटी को बढ़ाये-                         
            अदरक का पानी पीने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है । इससे सर्दी- खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा टलता है । साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाव हो जाता है ।
                      
कब्ज, कफ से दिलाये निजात-          
            अदरक मे ऐन्टीबैक्टीरियल प्रापर्टी होती है ! इसका पानी पीने से कफ, कब्ज की समस्या दूर होती है ।
           
ऐसे बनायें अदरक का पानी-              
            सबसे पहले पैन में एक कप पानी लेकर उबालें, फिर इसमें एक छोटा टुकड़ा अदरक का कूटकर डालें व 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा कर इसका सेवन करें व सामान्य से लगने वाले इस उपचार से उपरोक्त लाभ लें !

सावधान - अदरक के कुछ नुकसान भी...
            प्रेगनेंसी के समय ज्यादा अदरक भ्रूण के सेक्स हामोर्न पर प्रभाव डाल सकती है । ऐसी भी रिपोर्ट आई है कि अधिक अदरक के सेवन से गर्भपात भी हो सकता है । 
 
            यदि मधुमेह रोगी दवाई लेते हुए अदरक का भी सेवन करते हैं तो उनका ब्लड-शुगर लेवल खतरनाक तरीके से लो हो जाने का खतरा बढता है । इसलिये ऐसे सभी लोग जो किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन कर रहे हों उन्हें अपने चिकित्सक की जानकारी में ही अदरक का सीमित मात्रा में  इस्तेमाल करना चाहिये ।

संकलन : संजय खरे - रीवां.

1 टिप्पणी:

आपकी अमल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...